भारत में कॉस्मेटिक थोक व्यापार कैसे शुरू करें?

सौंदर्य प्रसाधन उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। सभी जनसांख्यिकीय समूहों में सभी प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों की आवश्यकता धीरे-धीरे बढ़ रही है। प्रीमियम कॉस्मेटिक्स दुनिया के कुछ आम लोगों, यहाँ तक कि विकासशील देशों में भी लोकप्रिय हो रहे हैं। खुदरा व्यापार की स्थिति के बावजूद, सौंदर्य और सौंदर्य प्रसाधन उद्योग में उछाल आया है। अगले कुछ वर्षों तक कॉस्मेटिक उद्योग के खुदरा उद्योग पर हावी रहने की उम्मीद है। नतीजतन, यह वर्ष उन लोगों के लिए एक बेहतरीन वर्ष हो सकता है जो निवेश करने में रुचि रखते हैं। दूसरी ओर, अगर गलत तरीके से किया जाए, तो कॉस्मेटिक और सौंदर्य व्यवसाय स्थापित करना जोखिम भरा हो सकता है।

भारत में कॉस्मेटिक व्यवसाय कैसे शुरू करें?

बिजनेस प्लान बनाना

जब कोई नया व्यवसाय शुरू करते हैं, तो सबसे पहला कदम योजना बनाना होता है क्योंकि इससे आपको सबसे अच्छे निर्णय लेने के लिए एक रोडमैप मिलेगा। व्यवसाय योजना में उन सभी बातों का उल्लेख होता है जो विचार के विकास और क्रियान्वयन के लिए आवश्यक हैं। फर्म, मिशन, लक्ष्य और उद्देश्यों के विशिष्ट गुणों, प्रतिस्पर्धा, बजट और मार्केटिंग रणनीति के विश्लेषण के माध्यम से, सभी का मूल्यांकन यहाँ किया जाता है। ध्यान रखें कि इस योजना में वित्त और मार्केटिंग जैसी अन्य छोटी योजनाएँ भी शामिल होनी चाहिए। आपको यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आपकी व्यवसाय योजना में क्या शामिल होना चाहिए, हम कुछ सबसे महत्वपूर्ण चरों पर विचार करेंगे

  • बाजार का अध्ययन –

इस पेपर में, कॉस्मेटिक्स उद्योग की गहन जांच की गई है, साथ ही इसके हाल के आचरण की भी। मांग के अलावा, यह उस स्थान पर है जहाँ आप अपना व्यवसाय खोलने का इरादा रखते हैं। इसके अलावा, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कौन हैं, साथ ही उनकी खामियाँ, ताकत, योजनाएँ और बाजार की स्थिति।

  • लक्षित दर्शक कौन है –

यह उस जनसंख्या खंड को संदर्भित करता है, जिसके लिए आपका व्यवसाय लक्षित होगा। इनमें 18 से 65 वर्ष की आयु की महिलाएँ सबसे ज़्यादा हैं। दूसरी ओर, पुरुष उस लक्षित दर्शकों का एक हिस्सा हैं। आपके बाज़ार अध्ययन में श्रेणी के बारे में स्पष्ट होने के लिए ग्राहक विश्लेषण भी शामिल होना चाहिए। यह आयु, लिंग, क्रय शक्ति, वरीयताएँ और उपभोग की आदतों सहित सामाजिक-जनसांख्यिकीय कारकों पर विचार करते हुए किया जाता है।

  • उत्पादों का निर्णय लेना –

भारत में एक सौंदर्य प्रसाधन व्यवसाय उत्पाद श्रेणियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर कर सकता है, जैसा कि हमने शुरू में संकेत दिया था। इसलिए आपको यह पता लगाने की ज़रूरत है कि आप कौन सी वस्तुएँ बेचने जा रहे हैं। आप बाज़ार अनुसंधान के आधार पर यह परिभाषा बनाते हैं ताकि आप उपभोक्ताओं को उनकी मनचाही चीज़ें प्रदान कर सकें।

बजट बनाना

कॉस्मेटिक स्टोर के बजट में, आपको शुरुआती निवेश के साथ-साथ संचालन के कम से कम पहले दो महीनों के लिए निश्चित व्यय का हिसाब रखना चाहिए। कानूनी प्रक्रियाएँ शुरू करने, सुविधाओं को अनुकूलित करने, उपकरण खरीदने, आइटम खरीदने और मार्केटिंग और प्रचार तकनीकों के खर्च सभी को पहले निवेश में शामिल किया जाता है। जब निश्चित लागतों की बात आती है, तो आपको इमारतों के किराये के मूल्य, सेवा भुगतान और कर्मचारी के वेतन पर विचार करना चाहिए। उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए, भारत में कॉस्मेटिक्स व्यवसाय शुरू करने के लिए अंदाज़ान निवेश बजट लगभग ₹1-2 लाख है।

पंजीकरण प्रक्रिया

भारत में, सौंदर्य प्रसाधन व्यवसाय स्थापित करने के लिए न केवल इसके उचित संचालन के लिए तैयारी करना बल्कि उचित अधिकारियों के साथ कानूनी रूप से पंजीकरण करना भी आवश्यक है। लाइसेंसिंग और नया व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया देश के आधार पर अलग-अलग होती है। सामान्य तौर पर, कॉर्पोरेट संरचना (प्राकृतिक व्यक्ति, कानूनी इकाई, कंपनी, आदि) को परिभाषित किया जाना चाहिए, व्यवसाय का नाम सत्यापित किया जाना चाहिए, और जहाँ लागू हो, परिचालन परमिट संसाधित किए जाने चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि उद्यम इन परिचालनों की देखरेख करने वाले निकायों द्वारा दिए गए मार्गदर्शन का उपयोग करें।

सही स्थान का चयन

भारत में आपके सौंदर्य प्रसाधन व्यवसाय की सफलता एक अच्छी तरह से स्थित स्टोर होने पर निर्भर करती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि यह एक व्यावसायिक क्षेत्र में हो, यह आसानी से सुलभ हो, और यह काफी व्यस्त हो। शॉपिंग सेंटर, कार्यालयों के पास, ब्यूटी सैलून की सड़कों पर, और परिधान स्टोर के आस-पास सभी कॉस्मेटिक स्टोर खोलने के लिए अच्छे क्षेत्र हैं। आप जो भी स्थान चुनें, सुनिश्चित करें कि इसे ढूंढना आसान हो, इसके आस-पास का क्षेत्र साफ हो, और पार्किंग स्थल और बेंच पास में हों।

प्रचार और विपणन

ग्राहक किसी कंपनी के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं। नतीजतन, नए और बार-बार आने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने मेकअप संगठन को बढ़ावा देना आवश्यक है। एक मार्केटिंग योजना तैयार करें क्योंकि यह आपको दिखाएगा कि ग्राहकों को अपने उत्पाद बेचते समय गणना के तरीके से कैसे आगे बढ़ना है। आप क्लासिक भौतिक तरीकों और नए, अधिक लक्षित डिजिटल तरीकों के बीच चयन कर सकते हैं। दोनों सफल हैं। अपनी फर्म को नए लोगों तक पहुँचाने के लिए, आप स्थानीय कॉस्मेटिक कलाकारों को नमूने दे सकते हैं, एक मार्केटिंग ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, उन समाचार पत्रों को समाचार विज्ञप्तियाँ भेज सकते हैं जिनमें सौंदर्य उत्पाद शामिल हैं, या सोशल नेटवर्किंग प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।

 

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